Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2022 Apply, Documents, Edibility, Benefits and Helpline Number

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2022 Apply, Documents, Edibility, Benefits and Helpline Number: आज हम इन्ही सभी बातों की जानकारी इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

आज के समय में शिक्षा का होना अति आवश्यक है चाहे लड़का हो या लड़की दोनों को इसका अधिकार है। लेकिन हमारे समाज में लड़कों को तो शिक्षा प्राप्त करने दिया जाता है लेकिन लड़कियों का कम उम्र में विवाह कर दिया जाता है जिसके कारण व शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती है। अधिकतर परिवार ऐसे भी हैं जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है और जिसके वजह से वह अपने बालिकाओं की शादी बहुत ही कम उम्र में कर देते हैं। सरकार द्वारा संचालित शुभ शक्ति योजना से परिवार को बहुत ही लाभ मिला है।

Shubh Shakti Yojana के अंतर्गत मिलने वाले आर्थिक लाभ से परिवार के बहुत ही बड़ा समस्या का हल हुआ है। वह अब अपने परिवार के महिला व बेटियों को शिक्षा प्राप्त करने की ओर अग्रसर करते हैं। जिससे समाज में फैला बेटियों के लिए फिर वह भी काफी हद तक कम हुआ है। आइए जानते हैं कि शुभ शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज पात्रता एवं आवेदन कैसे करें।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2022

Delhi Shramik Mitra Yojana 2022

Shubh shakti yojana की शुरुआत राजस्थान में की गई है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में पंजीकृत श्रमिक के परिवार के बालिकाएं बेटियां महिलाएं वह अविवाहित लड़कियों को शिक्षा पूरा करने अथवा व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹55000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य श्रमिक परिवार के समस्त बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने व व्यवसायिक शिक्षा को प्राप्त करने के लिए अथवा व्यवसाय को शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत मिली प्रोत्साहन राशि का उपयोग श्रमिक परिवार के व्यक्ति अपने बेटियों के विवाह करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। 

Shubh Shakti Yojana Scheme Apply and All Details

इस योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य में 1 जनवरी 2016 को शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत राज्य में पंजीकृत श्रमिक परिवारों के कल्याण के लिए शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवार के महिला अविवाहित बेटियां वह लड़कियों के लिए शुरू किया गया था इसका मुख्य उद्देश्य श्रमिक परिवारों को ₹55000 की सहायता राशि प्रदान करना था।

जिसकी सहायता से वह अपने परिवार के बेटियों व महिलाओं के शिक्षा व व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए या कोई व्यवसाय शुरू करने के लिए उपयोग कर सकते थे। अथवा इस योजना के अंतर्गत मिले ₹55000 की प्रोत्साहन आर्थिक राशि को वह अपने बेटियों के विवाह करने हेतु भी उपयोग कर सकते थे । 

Rajasthan SSY Scheme Overview

योजना शुभ शक्ति योजना 
आरंभ किया गया  राजस्थान सरकार के द्वारा 
वर्तमान सत्र  2022
उदेश्य महिलाओं/बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना 
लाभार्थी  राजस्थान के श्रमिक महिलायें और बेटियां 
Official Website labour.rajasthan.gov.in
Helpline Number

यह भी पढ़ें –

Shubh Shakti Yojana 2022 (SSY) के अंतर्गत rajasthan में registered श्रमिक परिवारों की हिताधिकारी श्रमिक अविवाहित महिला और बेटियों को  55000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के माध्यम से प्रदान की जाएगी। 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना का उद्देश्य

आज के इस दौर में भी हमारे देश में काफी परिवार हैं जो कि आर्थिक रूप से काफी कमजोर है। पैसों की कमी के वजह से श्रमिक परिवार की बेटियां वह महिलाएं शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती हैं। जिसकी वजह से उनके कम उम्र नहीं शादी करवा दी जाती है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा rajasthan shubh shakti yojana की शुरुआत की गई। 

इसके तहत ₹55000 की सहायता राशि श्रमिक परिवार को दी जाएगी इसके सहायता सेवा अपनी बेटियों एवं महिलाओं को शिक्षा ग्रहण करवा सकते हैं। साथ ही उनके विवाह करने में भी इस राशि का उपयोग कर सकते हैं। यह राजस्थान सरकार द्वारा बहुत ही अच्छा कदम लिया गया है। 

इससे राजस्थान की महिला व बेटियों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सकता है शुभ शक्ति योजना के अंतर्गत मिले सहायता राशि के श्रमिक परिवार को बेटियों की चिंता नहीं सताएगी बल्कि वह उन्हें और शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे ताकि वह अपना भविष्य निखार सके। 

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लाभ एवं विषेताएँ

  • राजस्थान शुभ शक्ति योजना का शुरुआत 1 Jan 2016 को किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में पंजीकृत श्रमिक परिवारों की महिलाओं व बेटियों को आर्थिक सहायता दिया जाएगा।
  • Shubh Shakti Yojana 2022 (SSY) के अंतर्गत rajasthan में registered श्रमिक परिवारों की हिताधिकारी श्रमिक अविवाहित महिला और बेटियों को  55000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक बालिकायें सहायता राशि सीधे अपने बैंक एकाउंट में प्राप्त कर सकते है।
  • प्राप्त राशि का उपयोग महिलाओं के शिक्षा, व्यवसाय शुरू करने व स्वयं के शादी हेतु कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के महिलाओं, लड़कियों व बेटियों को आत्मनिर्भर एवं शशक्त बनाया जाएगा।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana के लिए पात्रता (Edibility)

अगर आप Shubh Shakti Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोग को इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। अगर आप इन योग्यताओं को पूरा करते हैं तत्पश्चात आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं मैंने सभी योग्यताओं को सूचीबद्ध कर दिया है।

  1. इस योजना के आवेदन हेतु आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक महिला या बेटी आठवीं कक्षा उत्तीर्ण हो।
  3. Rajasthan Subh sakti yojna के अंतर्गत आवेदक बालिका एवं महिला हिताधिकारी की पुत्री अविवाहित होनी आवश्यक है, तभी वह योजना में आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  4. इस योजना के लिए आवेदक महिलाएं यार लड़कियों के माता एवं पिता कम से कम 1 वर्ष श्रमिक के रूप में कार्यरत हो अर्थात उनके माता-पिता के पास श्रमिक होने की पहचान पत्र हो।
  5. आवेदक महिलाएं या लड़कियां तभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं जब उसका उम्र कम से कम 18 वर्ष हो।
  6. योजना के लिए आवेदक महिलाएं या लड़कियों का स्वयं का बैंक अकाउंट खाता होना चाहिए।
  7. शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदक लड़कियां अविवाहित होनी चाहिए।
  8. अगर हिताधिकारी का अपना आवास हो तो उसमें शौचालय होना अनिवार्य है।
  9. हिताधिकारी आवेदन के 1 वर्ष से पूर्व के अवधि में कम से कम 90 दिन के लिए निर्माण श्रमिक के रूप में कार्यरत होना अनिवार्य है।
  10. इस योजना का लाभ अधिकतम दो पुत्रियों या फिर महिला हिताधिकारी युवा उसकी एक बेटी को मिल सकता है।

Shubh Shakti Yojana 2022 Required Documents

आइए जानते हैं शुभ शक्ति योजना 2022 के आवेदन के लिए हमें कौन-कौन सी महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्न है-

  1. आधार कार्ड (Aadhar Card)
  2. राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र (Residential Certificate)
  3. बैंक अकाउंट पासबुक (Bank Account)
  4. बालिका का आयु प्रमाण पत्र (Age Certificate)
  5. 8 वी पास का रिजल्ट या अंकपत्र (Mark Sheet)
  6. हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र की प्रतिलिपि।
  7. भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन का फोटोकापी।
  8. आवेदिका का जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  9. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  10. मोबाइल नंबर
  11. पासपोर्ट साइज फोटो

राजस्थान शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Shubh Shakti Yojana 2022 Online Apply)

  1. Department Of Labour Rajasthan के Official Website labour.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. Website खुलने पर आपको नीचे एक registration form दिखाई देगा। 
  3. इस form में District, Rural/Urban, Scheme Application No. Etc भरना होगा।
  4. सब कुछ दर्च करने के पश्चात आपको Submit करना है। इस प्रकार आपका registration पूर्ण हुआ।

Rajasthan Shubh Shakti Yojana Form (Offline)

अगर आप ऑफलाइन तरीके से आवदेन करना चाहते है तो निन्म स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. श्रम विभाग राजस्थान के official website पर जाएं।
  2. अब इस website पर आपको save का एक option दिखेगा। आपको Shubh Shakti Yojana 2022 Apply करने के लिए इस आवेदन फॉर्म को save करना है। Form Link
  3. फॉर्म सेव करने बाद उसमें सभी जानकारी को भरें।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद उस फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज जोड़े और आवदेन फॉर्म को क्षेत्रीय श्रम विभाग या मंडल सचिव, अन्य सक्षम अधिकारी को जमा करें। इस प्रक्रिया हेतु एक बार पता कर लें।

Shubh Shakti Yojana Helpline Number

मित्रों अगर आप इस योजना के संपर्क सूत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट खोलने के बाद आपको होम पेज पर Contact Us एक विकल्प दिख रहा होगा। उस विकल्प पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद एक नया इंटरफेस खुलेगा जहां पर आप लोगों को कांटेक्ट करने की सारी इनफार्मेशन दे गई होगी।

निष्कर्ष: मित्रों हम सभी जानते हैं कि पैसों की कमी के वजह से परिवार अपने बेटियों को नहीं पढ़ा सकते हैं आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बहुत ही कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती है। इन्हीं सब कारण लड़कियां उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती है और ना ही अपना कोई काम शुरू कर पाती है। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने Shubh Shakti Yojana 2022 की शुरुआत की थी।

दरअसल इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2016 को ही हो गई थी इस योजना का उद्देश्य श्रमिक परिवार को ₹55000 की आर्थिक सहायता देना था। जिसकी सहायता से अपने बेटियों महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करवा सकते थे या फिर कोई बिजनेस शुरू करवा सकते थे नहीं तो उन पैसों का उपयोग व अपने बच्चों की शादी में खर्च कर सकते थे।

सरकार द्वारा शुरू शुभ शक्ति योजना बहुत ही बेहतरीन कदम साबित हुई क्योंकि इसके सहायता से आज के समय में काफी परिवार लाभान्वित हुए हैं राजस्थान के महिलाएं और बेटियां आत्मनिर्भर बनी है यह योजना राज्य को प्रगति की ओर अग्रसर करता है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो सभी लोगों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2022 के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment