Nabard Gramin Bhandaran Yojana 2022: Form Apply, Edibility, Documents

नाबार्ड ग्रामीण भंडारण योजना 2022 | Nabard Gramin Bhandaran Yojana 2022 (Registration) | गोदाम निर्माण पर सब्सिडी 2022 | नाबार्ड सरकारी सब्सिडी योजना | Warehouse Subsidy Scheme 2022 Apply

आज के इस लेख में लेख में हम Nabard Gramin Bhandaran Yojana 2020 Form Apply के बारे में जानेंगे। इस योजना से related जितनी भी जानकारी है मैंने लगभग सभी दिया है। कृपया इस लेख को जरुर शेयर करें।

मौसम तो समय-समय पर बदलता है कभी गर्मी कभी बरसात कभी पतझड़ कभी जाड़े का मौसम इन सभी स्थितियों में अनाज को सुरक्षित रखना अति आवश्यक है क्योंकि अगर सुरक्षा नहीं बरती गई तो अनाज खराब हो जाता है। जिसके कारण इसका दाम भी काफी कम मिलता है और हम जानते हैं कि फसल बोने से लेकर काटने तक कितना खर्च होता है।

Delhi Shramik Mitra Yojana 2022

इनमें काफी सारा खाद एवं उपजाने का खर्चा शामिल होता है लेकिन जब अनाज खराब हो जाता है और इसका सही दाम नहीं मिल पाता है इसके कारण किसानों के आर्थिक स्थिति पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए सरकार ने ग्रामीण भंडारण योजना (Gramin bhandaran yojana 2022) का शुरूआत किया था। इससे किसानों के आर्थिक स्थिति को धरने पर काम किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत भंडार गृह का निर्माण होगा। जिसे अनाज सुरक्षित रूप से रखे जाएंगे। जिसका सही दाम किसानों को प्राप्त हो पाएगा।

Gramin Bhandaran Yojana 2022 (Warehouse Subsidy Scheme)

केंद्र सरकार व राज्य सरकार समय-समय पर हमारे किसान भाइयों के लिए नए-नए योजनाएं आती रहती है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसान भाइयों को आर्थिक एवं सामाजिक सहायता करना होता है। सरकार द्वारा संचालित काफी सारे योजनाओं का लाभ हमारे किसान भाइयों को मिला है। आज हम इन्हीं में से एक योजना के बारे में बताने वाले हैं। 

हम जानते हैं कि अनाज को ठीक से ना रखे जाने के कारण अनाज खराब हो जाता है। जिसके कारण हमारे किसान भाइयों को हजारों का नुकसान हो जाता है और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण हमारे किसान भाई अपने पैसों से गोदाम नहीं बना सकते हैं। मौसम का कोई ठिकाना नहीं रहता कब मौसम बदल जाए…

बरसात के मौसम में अक्सर अनाज गृह में पानी प्रवेश करने से अनाज खराब हो जाता है। इस तरह यह एक उदाहरण है इससे हमने आप लोगों को समझाने का प्रयास किया है कि किस प्रकार अनाज खराब हो जाता है।

इसका किसान के आमदनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इन्हीं सब बातों को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने nabard gramin bhandaran yojana की शुरुआत की है। जिससे काफी किसानों को लाभ मिला है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को भंडार गृह बनाने के लिए loan प्रदान किया जाएगा। साथ ही लोन पर सब्सिडी भी दी जाएगी। आइए आज इस पोस्ट में Nabard warehouse subsidy scheme के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ग्रामीण भंडारण योजना : Gramin Bhandaran Yojana 2022

केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर हमारे किसान भाइयों के लिए योजनाओं की घोषणा करती रहती है। ग्रामीण भंडारण योजना 2022 की शुरुआत भी केंद्र सरकार के माध्यम से किया गया। फसल व अनाज को सुरक्षित नहीं रखे जाने के कारण फसल खराब हो जाता है। जिसके कारण हमारे किसान भाइयों को उसे बहुत ही कम दामों पर बेचना पड़ता है। इससे उनके आमदनी पर काफी प्रभाव पड़ता है

दिन रात मेहनत करने के बावजूद भी उन्हें लाभ नहीं प्राप्त हो पाता है। साथ ही वह आर्थिक स्थिति कमजोर होने का कारण गोदाम का निर्माण करने में सक्षम नहीं हो पाते। इन्हीं सब कठिनाइयों को देखते हुए इस योजना का शुरुआत किया गया। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सरकार के द्वारा ऋण दिया जाएगा।

इस ऋण के सहायता से वह अनाज गृह बना सकते हैं। मिले रकम की सहायता से या तो वे स्वयं भंडार गृह का निर्माण करवा सकते हैं नहीं तो उनसे जुड़े संस्था भंडार गृह बनाएगी। गोदाम(अनाज गृह) बनाने के लिए प्राप्त ऋण पर किसान भाइयों को सरकार द्वारा सब्सिडी भी दिया जाएगा।

ग्रामीण भंडारण योजना का उद्देश्य 

फसल व अनाज सुरक्षित नहीं रखे जाने पर वह कुछ समय बाद खराब हो जाते है। जिसके कारण उन्हें बेचने पर उनका बहुत ही कम दाम प्राप्त हो पाता है। फसल उगाने में तो बहुत खर्च लग जाते हैं। लेकिन बेचने पर कितना दाम नहीं मिल पाता है। जिससे किसान की आमदनी पर उसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। Gramin Bhandaran Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों के लिए भंडार गृह का निर्माण करवाना है। जिसके सहायता से किसान अपने अनाज व फसलों को उस भंडार गृह में सुरक्षित रूप से रख पाएंगे।

जिससे अनाज खराब नहीं होगा और उन्हें उनका सही दाम प्राप्त हो पाएगा सरकार द्वारा संचालित इस योजना का लाभ काफी सारे किसान उठा रहे हैं। इस योजना से किसान की आर्थिक स्थिति को सुधार किया जा सकता है। साथ ही अब किसानों को अनाज खराब होने का डर भी नहीं सताएगा।

यह भी पढ़ें –

Nabard Warehouse Subsidy Scheme 2022 का लाभ किसे मिलेगा

  • किसान
  • कृषक/उत्पादक समूह
  • प्रतिष्ठान
  • व्यक्ति
  • गैर सरकारी संगठन
  • स्वयं सहायता समूह
  • परिसंघ
  • कंपनियां
  • निगम
  • सरकारी संगठन
  • कृषि उपज विपण समिति

Gramin Bhandaran Yojana 2022 के लिए पात्रता (Edibility Criteria)

यह मित्रों अब हम जानते हैं कि Warehouse Subsidy Scheme 2022 के लिए कौन-कौन से पात्रता हैं।

  1. आवेदक किसान भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना से किसान और सभी कृषि से जुड़े संगठन इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Required Documents for Nabard Gramin Bhandaran Yojana 2022

मेरे किसान भाइयों अगर आप ग्रामीण भंडारण योजना 2022 के लिए online registration/apply करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए आप लोगों को कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेंगे। मैंने जरूरी दस्तावेजों को निम्नांकित किया है कृपया इस दस्तावेज को एकत्रित कर ले।

  1. आधार कार्ड (Aadhar Card)
  2. निवास प्रमाण पत्र (Residential Certificate)
  3. कृषि भूमि के दस्तावेज
  4. पहचान पत्र (Identity Card)
  5. राशन कार्ड 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

Gramin Bhandaran Yojana 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया (Warehouse Subsidy Online Apply)

  1. सर्वप्रथम Nabard Gramin Bhandaran Yojana के official website पर जाएँ
  2. Website खुलने पर आपको Apply Now का option दिखेगा उसपर click करें।
  3. अब एक application form खुलेगा। उसमे सभी details भरें।
  4. अब जो जो दस्तावेज मांगा गया है उन्हें attach करें।
  5. Submit button पर click करें।
  6. इस प्रक्रिया के माध्यम से आपका आवेदन gramin bhandaran yojana 2022 scheme में हो गया।

ग्रामीण भंडारण योजना के लाभ एवं विषेताएँ

  • किसानों का अनाज खराब न ही इसलिए सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया गया है।
  • Gramin bhandaran yojana 2022 के माध्यम से किसानों को अनाज गृह यानी कि गोदाम बनाने के लिए ऋण दिया जाएगा।
  • किसानों को ऋण पर सब्सिडी भी दिया जाएगा।
  • बनाये गए गोदाम में जल निकासी, पक्की सड़क, बिजली, समान लाने और उतारने जैसी सुविधा का होना अनिवार्य है।
  • गोदाम में लगाए गए सभी दरवाजे एवं खिड़कियों का हवा अवरोधक होना अनिवार्य है।
  • गोदाम के रौशनदान एवं खिड़की पक्षियों से सुरक्षित होना आवश्यक है।
  • गोदाम में बिल्कुल साफ सुथरा होना अनिवार्य है।
  • भंडार गृह की ऊंचाई 4-5 मीटर से कम नही हो।
  • इस योजना के लिए आवेदक का स्वयं का जमीन होना चाहिए।
  • यदि गोदाम 1000 टन से ज्यादा है तो वह CWC से मान्यता प्राप्त हो।
  • गोदाम नगर निगम से सिमा क्षेत्र से बाहर हो यह अनिवार्य किया गया है।
  • भंडार गृह का कितना क्षमता होगा इसका निर्णय आवेदक को लेना होगा।
  • गोदाम का निर्माण CPWD द्वारा या इनके दिशा निर्देश के माध्यम से होना आवश्यक है।

(GBY) ग्रामीण भंडारण योजना में मिलने वाली सब्सिडी

यदि किसान स्नातक उत्तीर्ण है एवं अपने क्षेत्र में किसी प्रोजेक्ट का कार्य करवा रहा है तब उसी उस project के हेतु 25 प्रतिशत का subsidy प्रदान किया जाएगा।

Nabard Gramin Bhandaran Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों को किसी संस्था, निगम या कंपनी के तहत subsidy प्रदान की जाएगी। किसानों को कुल लागत का 15% दी जाएगी। अधिकतम राशि 1.35 करोड़ रुपये सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है।

SC/ST उद्यमी एवं यही नागरिक पहाड़ी क्षेत्र का है तो उनको सभी क्षेत्रों लगने वाली लागत का एक तिहाई subsidy दिया जाएगा। इन क्षेत्रों के लिए 3 करोड़ की subsidy सरकार के द्वारा दी जाएगी।

Gramin Bhandaran Yojana के अंतर्गत आने वाले Banks 

सरकार के द्वारा ग्रामीण भंडारण योजना के अंतर्गत भंडार गृह बनाने के लिए लोन दिया जाएगा लोन देने के लिए सरकार ने इन बैंकों को निर्धारित किया है आवेदक इन बैंकों से भंडाआने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं

  1. Urban Cooperative Bank अर्बन कोऑपरेटिव बैंक 
  2. Regional Rural Bank रीजनल रूरल बैंक
  3. North Eastern Development Finance Cooperation नार्थ ईस्टर्न डेवलपमेंट फाइनेंस कॉपोरेशन
  4. Agriculture Development Finance Committee एग्रीकल्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कमेटी
  5. State Cooperative Bank स्टेट कोऑपरेटिव बैंक
  6. State Cooperative Agriculture and Rural Development Bank स्टेट कोऑपरेटिव एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट बैंक
  7. Commercial Bank  कमर्शियल बैंक

(GBY Yojana) Warehouse Subsidy Scheme 2022 Contact Details 

मित्रों अगर आपको Gramin bhandaran yojana 2022 Form Apply मैं किसी प्रकार का समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आप इसका निवारण करना चाहते हैं तो मैंने नीचे ऑफिशियल ईमेल और हेल्पलाइन नंबर दिया है। जिस के माध्यम से आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Helpline Number 022-26539350
Email ID icd@nabard.org

मेरे किसान भाइयों अगर आप सरकार द्वारा संचालित ग्रामीण भंडारण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो मैंने नीचे एक वीडियो कॉलिंग दिया हुआ है या एक यूट्यूब वीडियो कॉलिंग थे जिस पर क्लिक करके आप उस वीडियो को देख सकते हैं इस वीडियो में आपको ऑनलाइन कैसे किया जाता है इसकी पूरी प्रक्रिया को समझाया गया है अगर आप वीडियो देख कर इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को अवश्य देखें।

किसान भाई जो हमारे अन्नदाता है। वह दिन रात मेहनत करते हैं फिर जाकर हमें अनाज प्राप्त हो पाता है। हम तो आसानी से अनाज खा लेते हैं लेकिन इसके पीछे कितना मेहनत किया गया है या हमारे किसान भाई को पता है। इन्हें फसल बोने से काटने तक इन्हें अनेकों प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जिनमें से सबसे बड़ी परेशानी है अनाजों एवं फसलों का खराब हो जाना। जिसके कारण इन्हें कम मुल्यों पर फसलों को बेचना पड़ता है और हम जानते हैं कि फसलों को उपजाने में काफी खर्च व इनका सही से देखभाल भी करना पड़ता है। 

जिसका दाम किसानों को नहीं मिल पाता इस प्रकार इनके आर्थिक स्थिति भी कमजोर होती जाती है और इनका मनोबल भी कमजोर हो जाता है इन्हीं सब परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा Gramin Bhandaran Yojana 2022 का शुरूआत किया गया। इस योजना के तहत काफी सारे किसानों ने लाभ प्राप्त किया है। यह सरकार के द्वारा उठाया गया बेहतरीन कदम है। 

जिसके माध्यम से किसानों की जीवन शैली एवं आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा। इससे किसानों को अपनी फसल खराब होने का डर भी नहीं सताएगा वह अपने अनाज को सुरक्षित रूप से रख पाएंगे। जिनसे उन्हें इनका सही दाम प्राप्त हो पाएगा। सरकार को nabard gramin bhandaran yojana के लिए हमें धन्यवाद देना चाहिए।

Conclusion: मित्रों अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आए तो इस पोस्ट को सभी किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें सरकार द्वारा संचालित Gramin Bhandaran Yojana 2022 के बारे में पता चल सके साथ ही वह इस योजना के लिए आवेदन करें और इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर पाए।

Leave a Comment