Shramik Mitra Yojana : दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Delhi Shramik Yojana 2022 Scheme Registration, Apply, Edibility, Benefits, Important Documents: आज के इस लेख में हम इन्ही सब के बारे में जानकारी देने वाले। मैंने इस योजना के सभी जरूरी जानकारियों को आपसे साझा किया है। 

मित्रों हम सभी जानते हैं कि दिल्ली सरकार के द्वारा दिल्ली के नागरिकों के लिए समय समय पर अनेकों योजनाएं निकाली जाती है जिसके अंतर्गत नागरिकों की सामाजिक एवं आर्थिक सहायता की जाती है लेकिन काफी ऐसे योजनाएं होती हैं। जिनका लाभ श्रमिकों तक नहीं पहुंच पाता है क्योंकि श्रमिकों को योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है। इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली सरकार ने 8 नवंबर 2021 तो को Shramik Mitra Yojana घोषणा की है।

दरअसल योजना के अंतर्गत श्रमिक मित्र की नियुक्ति की जाएगी जो कि श्रमिकों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इतना ही नहीं बल्कि इन योजनाओं के आवेदन करने मदद भी की जाएगी। इस से कोई भी श्रमिक वर्ग के नागरिक सरकार संचालित योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेंगे सरकार द्वारा आप सभी लोगों का आनंद उठा पाएंगे जिनसे इनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

Delhi Shramik Mitra Yojana 2022

हम सभी के समाज में ऐसे निवास करते हैं जो कि मजदूर वर्ग से रहते हैं दिन रात मजदूरी कड़ी मेहनत करके हुआ अपने परिवार के लिए तो वक्त की रोटी को जुटा बातें हैं। दिन-रात मजदूरी करने के बावजूद यह आर्थिक रुप से काफी कमजोर होते हैं। इन्हें समय समय पर बाड़ी ही विषम परिस्थितियो एवं कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जैसे तैसे अपने समस्याओं से लड़कर अपना जीवन यापन करते हैं तथा हम जान सकते हैं कि हमारी मजदूर भाइयों की जीवन में काफी स्ट्रगल होता है।

Delhi Shramik Mitra Yojana 2022

इन्ही समस्याओं को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा एक योजना की घोषणा की गई है दरअसल श्री अरविंद केजरीवाल ने 8 नवंबर 2021 को Delhi Shramik Mitra Yojana 2022 की घोषणा की जिसके अंतर्गत दिल्ली श्रमिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से श्रमिकों को समय समय पर आने को प्रकार की घोषणा की गई योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा इसे इनके जीवन के अस्तर मैं सुधार लाने का काम किया जाएगा।

Shramik Mitra Scheme 2022

हम सभी जानते हैं कि दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के लिए समय समय पर ने नई योजनाओं की घोषणा की जाती है। जिनसे काफी दिल्ली वासी लाभांवित हो रहे हैं परंतु काफी सारे योजनाओं लाभ हमारे श्रमिक भाइयों तब किसी कारणवश नहीं पहुंच रहा था। इन सभी चीजो को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली श्रमिक योजना की स्थापना की गई।

इसके अंतर्गत दिल्ली के इलेक्टोरल वेलफेयर बोर्ड में पंजीकृत 6 लाख से अधिक श्रमिक मित्रों की सरकार द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं का लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा घर-घर जाकर सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा घोषित की गई सरकारी योजनाओं से जोड़ने का काम किया जाएगा।

श्रमिक मित्र योजना Overview

योजना दिल्ली श्रमिक मित्र योजना
प्रारंभ किया गया दिल्ली सरकार द्वारा
धोषणा की तिथि 8 नवम्बर 2021
राज्य/केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली
वर्तमान वर्ष 2022
उद्देश्य श्रमिकों तक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुँचाना
लाभार्थी दिल्ली के श्रमिक
Official Website अभी लांच नही की गई
Helpline Number

 

Delhi Shramik Mitra Yojana Scheme का उद्देश्य

दरअसल Delhi Shramik Mitra Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के सभी श्रमिकों के लिए लांच की गई सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करवाना है। इस योजना के अंतर्गत 800 श्रमिक मित्र की नियुक्ति की जाएगी। यह श्रमिक मित्र श्रमिकों उन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी एवं अवगत कराने जो कि सरकार द्वारा उनके लिए लाया गया है। ऐसा करने से कोई श्रमिक सरकारी योजनाएं से वंचित नहीं रह पाएंगे। 

यह नहीं जानकारी के साथ-साथ उन्हें उन सभी योजनाओं के आवेदन के लिए भी सहायता प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार राज्य के श्रमिक सरकार द्वारा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे जिसे उन्हें विकट परिस्थितियों का सामना नहीं करना पड़ेगा अर्थात उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा।

Read Also: 

Delhi Shramik Yojana Benefits – लाभ एवं विशेषताएं

  • Delhi Shramik Mitra Yojana की शुरुआत 8 नवम्बर 2021 को Delhi  Govt. के माध्यम से किया गया था।
  • इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे अवगत एवं पूरी जानकारी प्राप्त करवाया जाएगा।
  • जानकारी देने के साथ उन्हें सभी योजनाओं के लिए आवदेन की प्रक्रिया के बारे में समझाया एवं आवेदन करने में सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • Shramik Mitra Yojana के माध्यम से श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लाना का कार्य किया जाएगा।
  • श्रमिक की प्राकृतिक रूप से मृत्यु होने पर सरकार द्वारा परिवार को 1 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • अगर किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होती है तो सरकार उनके परिवार को 2 लाख रुपए सहायता राशि प्रदान करेगी।
  • दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के अंतर्गत श्रमिको को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • श्रमिको को घर बनाने के लिए 3 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपये तक का लाभ दिया जाएगा।
  • Delhi Shramik Mitra Yojana 2022 के माध्यम से सभी श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने का काम किया जाएगा ताकि इनका जीवन स्तर सुधार सके एवं इनकी आर्थिक स्थिति बेहतर किया जा सके।

श्रमिक मित्र योजना 2022 के लिए पत्रता

अगर Delhi Shramik Mitra Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को इसके मापदंड को जानना होगा। अगर आप इसके मापदंड पूरा करते हैं तभी आप इस सो जा के लिए अप्लाई कर सकते। मापदंड निम्नलिखित हैं-

  1. आवेदक श्रमिक दिल्ली का स्थाई निवासी हो।
  2. इस योजना के माध्यम से दिल्ली श्रमिकों को लाभ दिया जाएगा।
  3. केवल उन्हीं श्रमिकों को लाभान्वित होंगे जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष होगी।

श्रमिक मित्र योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. रेजिडेंस सर्टिफिकेट (निवास प्रमाण पत्र)
  3. राशनकार्ड
  4. इनकम सर्टिफिकेट (आय प्रमाण पत्र)
  5. ऐज सर्टिफिकेट 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

श्रमिक मित्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (Delhi Shramik Mitra Yojana Online Apply Process)

हम जानते हैं कि Shramik mitra yojana के शुरुआत दिल्ली सरकार द्वारा 8 नवंबर 2021 को किया गया। अगर आप किसी योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो मैं आपको सूचित कर दूं अभी सरकार द्वारा केवल इसी योजना की घोषणा की है। इस योजना के लिए आवेदन कि तिथि अभी सरकार द्वारा निर्धारित नहीं की गई है। 

अभी फिलहाल आधिकारिक रूप से ऐसी योजना के आवेदन हेतु कोई भी सूचना नहीं दी गई। लेकिन जल्दी इस योजना के लिए आवेदन की प्रकिया शुरू हो सकता है। आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहे इसी योजना के आवदेन से रिलेटेड  सारी जानकारी हम अपने वेबसाइट पर लेख के माध्यम से देते रहेंगे।

Delhi Shramik Yojana की विशेषताएं –

  1. दिल्ली श्रमिक मित्र योजना की शुरुआत दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा किया गया है।
  2. इस योजना के अंतर्गत 800 श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी।
  3. प्रत्येक वार्ड में कम से कम 3 श्रमिक मित्र हो यह सरकार सुनिश्चित करेगी… जिनके द्वारा निर्माण श्रमिकों की सहायता की जायेगी।
  4. नियुक्ति श्रमिक मित्रों द्वारा दिल्ली सरकार एवं निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के सभी संचालित योजनाओं की जानकारी के बारे श्रमिकों को को प्रदान की जाएगी।
  5. केवल जानकारी ही नही बल्कि योजनाओं के लिए आवेदन में भी सहायता प्रदान किया जाएगा।
  6. सभी श्रमिक मित्र जिला, विधानसभा एवं वार्ड कोर्डिनेटर के रूप में कार्य करेंगे।
  7. सरकार द्वारा सभी संचालित योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिकों तक पहुँचेगा जिसके कारण वे सरकारी लाभों से वंचित रही रहेगें अर्थात  जिससे उनका विकास होगा।

Delhi Shramik Yojana Helpline Number

Helpline Number
PMYojanaSchemes.in Home

 

Delhi Govt. ने की अपने खर्चों पर कटौती

हम जानते हैं कि आज के समय में काफी महंगाई बड़ी है जिनका सीधा प्रभाव मजदूरों पर देखने को मिला है। आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण आज के समय में उन्हें और भी संघर्ष करना रहा है। इन्ही सब बातों को देखते हुए सरकार ने अपने खर्चों पर कटौती की है जिसका उद्देश्य यह है की मजदूरों को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ता बडा सके। मंगाई बता बढ़ाने से मजदूरों के जीवन शैली में जरूर परिवर्तन आएगा।

मजदूरों का न्यूनतम वेतन बढ़ा, 1 October से लागू होंगी नई दरें। 

दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में कार्य कर रहे श्रमिकों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की गई है। जिसके अंतर्गत अकुशल श्रमिकों का वेतन 15,908₹ से 16,064₹, अर्द्धकुशल श्रमिकों का वेतन 17,537₹ से 17,693₹ तथा कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 19,291₹ से 19,473₹ बढाया गया है। 

सुपरवाइजर एवम सुपरवाइजर और क्लेरिक्ल एम्प्लॉएंस का वेतन में भी बढ़ाया की गया है। बढ़ाई गई दरें इस प्रकार हैं- गैर मीट्रिक कर्मचारी का मासिक वेतन 17,537₹ से 17,693₹, नॉन ग्रेजुएट एम्प्लाइज का वेतन 19,291₹ से 19,473₹ तथा ग्रेजुएट एवं अधिक शैक्षिक योग्यता वाले मजदूर है उनका मासिक वेतन 20,976₹ से 21,184₹ बढ़ाया गया है।

निष्कर्ष: हम सभी जानते हैं कि हमारे मजदूर भाइयों के जीवन में कितनी कठिनाई होती है। वह दिन रात मेहनत करके बस दो वक्त का खाना जुटा पाते हैं। दिन रात मेहनत करने के बावजूद इनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इनके लिए काफी योजनाएं लाई जाती हैं। हाल ही में 8 नवंबर 2021 को दिल्ली सरकार के द्वारा Delhi Shramik Mitra Yojana 2022 की घोषणा की गई।

इस योजना के अंतर्गत सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ से अवगत कराया जाएगा साथ ही इन योजनाओं के लिए आवेदन भी करवाया जाएगा। इससे सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिकों तक पहुंच पाएगा। जिनसे इन्हें आर्थिक रूप से मदद मिलेगी साथ ही इनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। समय-समय पर केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के जीवनशैली में सुधार लाने का कार्य किया जाता है दिल्ली सरकार के द्वारा इस योजना के लिए हमें दिल्ली सरकार को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि यह योजना काफी बेहतर है इससे श्रमिकों के जीवन में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

Leave a Comment